Sunday, August 6, 2023

आकर्षण के सिद्धांत के 7 नियम: The 7 Laws of The Law of Attraction in Hindi

The 7 Laws of The Law of Attraction in Hindi - जब हम सार्वभौमिक नियमों में से एक 'आकर्षण के नियम' (वास्तव में बारह अन्य हैं) का उपयोग करने के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो हम यह सोचना शुरू करते हैं कि हम इसका उपयोग अपने व्यवसाय और जीवन के लक्ष्यों तक पहुँचने में कैसे कर सकते हैं, हमें बस इसकी आवश्यकता है इसके अंदर गहराई से देखने के लिए और हमें 7 और नियम मिलते हैं। 

इन नियमों को सीखने और समझने से हमें अपनी दैनिक दुविधाओं को एक अलग, अधिक दार्शनिक या आध्यात्मिक दृष्टिकोण से देखने में मदद मिल सकती है। वे हमें बड़ी तस्वीर देखने में मदद कर सकते हैं, हमारी आत्मा के उद्देश्य की उच्च शिक्षा जिसे हम इन मुद्दों या चुनौतियों के साथ रहते हुए पूरी तरह से नहीं देख सकते हैं। आइए अब आकर्षण के नियम को उसके सात उप-नियमों के बारेमें जानते हैं।

: The 7 Laws of The Law of Attraction in Hindi
आकर्षण के सिद्धांत के 7 नियम

आकर्षण के सिद्धांत के 7 नियम: The 7 Laws of The Law of Attraction in Hindi

1. चुंबकत्व का नियम (The Law of Magnetism)

हम केवल उसी प्रकार की ऊर्जा आवृत्ति को आकर्षित कर सकते हैं जिसे हम स्वयं बाहर रखते हैं। जब आप समझ जाते हैं कि आपने अपने जीवन में इस बिंदु तक जो कुछ भी अनुभव किया है, वह उस ऊर्जा आवृत्ति का परिणाम है जिसे आपने दुनिया में जारी किया है, तो आप देखेंगे कि हम, मनुष्य के रूप में, हमारे अपने जीवन के वास्तविक चुम्बक हैं। ब्रह्मांड की तरह हम भी कंपन ऊर्जा से बने हैं। 

तो चुंबकत्व के नियम से पता चलता है कि यह ऊर्जा आवृत्तियाँ हैं जिन्हें हम बाहर निकालते हैं जो चुंबक की तरह हमारे पास वापस आती हैं। और क्योंकि आकर्षण का नियम हमेशा काम कर रहा है, हमारे चारों ओर जो चुंबकीय आदान-प्रदान हो रहा है, वह ब्रह्मांड में अपना कंपन कभी नहीं खोता है - यह हमेशा क्रिया में रहता है चाहे हम इसके बारे में जानते हों या नहीं। यही कारण है कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप दुनिया में जो ऊर्जा जारी कर रहे हैं वह उस प्रकार की ऊर्जा है जिसे आप वापस प्राप्त कर रहे हैं।

2. बढ़ते प्रभाव का नियम ( सार्वभौमिक प्रभाव) The Law of Expanding Influence

ऊर्जा दुनिया में फैलती है और आपके व्यक्तिगत क्षेत्र में और दुनिया में बड़े पैमाने पर प्रभाव डालती है। आप अपनी कंपनी की उत्पादकता और अपने परिवार के सामंजस्य से लेकर दुनिया की शांति तक हर चीज पर प्रभाव डाल सकते हैं और करते हैं! कानून के आधार पर आपकी अपनी व्यक्तिगत कंपन की शक्ति वैश्विक हो जाती है।

सार्वभौम प्रभाव के नियम का अर्थ बस इतना ही है: हमारे आस-पास के सभी लोगों पर हमारा प्रभाव है। इसका मतलब है कि आपका परिवार, आपके दोस्त और यहां तक कि पूर्ण अजनबी भी आपके द्वारा छोड़ी गई ऊर्जा से प्रभावित होते हैं। याद रखें, हर कोई और सब कुछ जुड़ा हुआ है, इसलिए ऊर्जा में दुनिया की हर दरार में विस्तार करने की शक्ति है।

ऊर्जा शक्तिशाली होती है, इसलिए जिस तरह से आप व्यवसाय को संभालते हैं उससे लेकर रिश्ते में आपके प्रभाव तक सब कुछ आपको और आपके आस-पास की दुनिया को प्रभावित करता है। अपने रोजमर्रा के जीवन में सचेत रूप से सकारात्मकता को चुनकर, आप पूरे ब्रह्मांड में अधिक सकारात्मक ऊर्जा पैदा कर रहे हैं। इसलिए सचेत रहें और सावधान रहें, क्योंकि हर विचार, क्रिया और प्रतिक्रिया हमारे आसपास की सभी चीजों और सभी प्राणियों को प्रभावित करती है। हर विचार और हर कर्म हमारे भाग्य के बगीचे में एक नया बीज बोता है।

आकर्षण के सभी 7 नियमों से अवगत होना सचेत विकल्प बनाने के लिए एक अच्छा आधार है, लेकिन आप इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं कि आपके अचेतन और अवचेतन विश्वासों के ऊर्जावान कंपन वास्तव में वहीं हैं जहां आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है यदि आप स्थायी परिवर्तन चाहते हैं।

3. अभिव्यक्ति का नियम (The Law of Manifestation)

चेतना हमेशा एक विकल्प है। यह आपकी जागरूकता को वर्तमान क्षण में लाने का विकल्प है, जो वास्तव में महत्वपूर्ण है उसे देखने और प्राथमिकता देने का निर्णय। आप जो निर्णय ले रहे हैं और वर्तमान में जी रहे हैं, उसके बारे में सचेत रूप से जागरूक होना इस कानून में महारत हासिल करने की कुंजी है। 

मन सबसे शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग आप अपनी इच्छित वास्तविकता को प्रकट करने के लिए कर सकते हैं, इसलिए आप जो कुछ भी सोचते हैं वह आपके जीवन के किसी बिंदु पर खुद को प्रकट करने वाला है। और मत भूलो, एलओए दोनों तरह से काम करता है, इसलिए नकारात्मक परिणामों को आकर्षित करना संभव है यदि नकारात्मकता आपके फोकस का मूल है। इसलिए, समझें कि आपके पास अपने सपनों और इच्छाओं को प्रकट करने की शक्ति है यदि आप सचेत रूप से अपने मन को सकारात्मक विचारों से भर रहे हैं।

4. अटूट इच्छा का नियम, The Law of Pure Desire (or Unwavering Desire)

जब आपको लगता है कि Law of Attraction आपके लिए काम नहीं कर रहा है, तो यह समय हो सकता है कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं, इस पर फिर से विचार करें। कई बार, हम भ्रमित हो जाते हैं कि हमारी प्रकट करने वाली शक्तियाँ कैसे काम करती हैं, अर्थात, आपके सपनों के जीवन को प्रकट करने के लिए केवल एक सकारात्मक विचार से अधिक की आवश्यकता होती है। 

जिन लोगों ने अपनी बेतहाशा इच्छाओं को प्रकट करने में सफलता प्राप्त की है, उनके लिए समझ लें कि कभी कोई जादुई चिराग या जिन्न इच्छाओं को पूरा करने वाला नहीं था ... शक्ति एक मजबूत इच्छा से आई थी। अटूट इच्छा के नियम का अर्थ है कि आप शुद्ध इरादे से निर्देशित होते हैं, इसलिए, बिना किसी संदेह के, आपको वास्तव में इसे चाहना होगा। 

जब आप शुद्ध इरादे से संचालित होते हैं, भय, संदेह और हताशा से मुक्त होते हैं, तो आप एक लाभकारी परिणाम के बारे में निश्चित हो सकते हैं। आपकी इच्छाओं के शुद्ध होने के लिए आपको वास्तव में विश्वास होना चाहिए कि आप जो चाहते हैं उसके योग्य हैं।

उदाहरण के लिए, सतही तौर पर, आप सोच सकते हैं कि आप एक मिलियन पाउंड या देश में एक बड़ा घर चाहते हैं। लेकिन गहराई से, आपकी इच्छाएं वास्तव में अलग दिख सकती हैं, जैसे व्यवसाय शुरू करने के लिए पर्याप्त धन से अधिक होना या दुनिया की यात्रा करने की स्वतंत्रता। 

यह सुनिश्चित करना कि आप ठीक-ठीक जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं, किसी भी चीज़ को अपनी वास्तविकता में लाने के लिए पहला आवश्यक कदम है। इसलिए, जीवन में आप जो चाहते हैं, उसके लिए आप जो इच्छा महसूस करते हैं, वह आकर्षण के नियम के अनुसार काम करने के लिए इतनी मजबूत होनी चाहिए, जैसा कि माना जाता है।

5. सही कार्रवाई का नियम The Law of Right Action (or Conscientious Action)

क्या आप जानते हैं कि दूसरों के साथ कैसा बर्ताव करना आपके लिए वांछित समृद्ध जीवन को या तो आकर्षित या अस्वीकार करने की शक्ति रखता है? खैर, राइट एक्शन का नियम बताता है कि कार्रवाई वास्तव में शब्दों से अधिक जोर से क्यों बोलती है। 

बस एक अच्छा इंसान बनना, जैसे सही काम करना या मदद के लिए हाथ बढ़ाना, आपके जीवन में हमेशा अधिक सकारात्मकता लाएगा। याद रखें, एक चुंबक की तरह, आप दुनिया में जो सम्मान और ईमानदारी डालते हैं, वह लगातार उसी तरह आपके सामने खुद को प्रकट करेगा।

जीवन कभी-कभी कठिन हो सकता है, इसलिए भावना या तनाव से प्रतिक्रिया करना आसान लग सकता है, जिससे आपके आसपास के वातावरण में क्षति और विनाश हो सकता है। इसलिए, जैसा कि आप जीवन को नेविगेट करते हैं, सचेत रूप से जागरूक होना सुनिश्चित करें कि आप जो कर रहे हैं वह खुद को और दूसरों को सम्मानित कर रहा है या नहीं। 

याद रखें, हम सभी कंपन ऊर्जा से बने हैं, ब्रह्मांड भी शामिल है, इसलिए अपनी ऊर्जा आवृत्ति को गरिमा और सम्मान के अनुरूप बनाए रखना हमेशा आपके पक्ष में काम करेगा, भले ही आप इसे तुरंत न देख सकें।

6. विरोधाभासी आशय का नियम. The Law of Paradoxical Intent (or Delicate Balance)

आकर्षण के नियम में संतुलन प्रमुख विषयों में से एक है। जब हम अपने आप में संतुलन पाते हैं, तो हम अनिवार्य रूप से आकर्षण के नियम के काम करने के लिए आवश्यक उच्च-आवृत्ति कंपन ऊर्जा को मुक्त कर रहे हैं।

इसका मतलब है कि आपके पास जो पहले से है उसके लिए सराहना और आभार दिखाना। भरपूर जीवन जीने के लिए, आपको अपनी मानसिकता को पहले से जीने वाली मानसिकता में बदलना होगा। इसलिए, आपके पास वर्तमान में जो कुछ भी है उसके साथ संतुलित और शांति से रहने से हताशा और जुनून की भावनाओं को दूर रखने में मदद मिलती है।

आप देखते हैं, हताशा की भावनाएं विरोधाभास पैदा करती हैं जिसमें उन चीजों (या लोगों) को धक्का देने की कंपन शक्ति भी होती है जिन्हें आपको अपने इच्छित जीवन में परिणाम प्रकट करने की आवश्यकता होती है। किसी चीज़ को चाहना एक बात है, लेकिन जब आप उसे पाने के लिए इतने बेताब हो जाते हैं, तो आप वास्तव में उसे पाने के लिए जो चाहिए उसे दूर कर रहे होते हैं।

उस सराहना के बारे में सोचें जो आपको अपने लक्ष्यों की प्राप्ति पर होगी और अभी आपके जीवन में जो कुछ भी है उसके लिए आभार महसूस करना चुनें। आप यह जानकर जो चाहते हैं उसे प्राप्त कर सकते हैं कि आपको खुश रहने के लिए इसकी आवश्यकता नहीं है।

7. सद्भाव का नियम The Law of Harmony (or Synchronisation)

ब्रह्मांड में सब कुछ जुड़ा हुआ है। इसका मतलब है कि आप भी कई अलग-अलग ऊर्जा स्रोतों के माध्यम से ब्रह्मांड से जुड़े हुए हैं। ब्रह्मांड के माध्यम से बहने वाली ऊर्जा के साथ खुद को संरेखित करने के लिए हमें गहरी जड़ वाली शक्ति को प्रकट करने और उपयोग करने की अनुमति देने के लिए सद्भाव का नियम रखा गया था।

और जब आप सार्वभौमिक प्रवाह में टैप करते हैं, तो आप अपने आप को दुनिया की पेशकश के लिए विशेष पहुंच प्रदान कर रहे हैं। इसका मतलब है कि अधिक प्रचुरता, अधिक सृजन शक्ति, और, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं। यह कुछ ऐसा है जो भीतर से आता है, इसलिए यह न भूलें कि ब्रह्मांड के साथ सामंजस्यपूर्ण ढंग से तालमेल बिठाने से आपकी उच्चतम अभिव्यक्त शक्ति खुल जाती है।

7 Rules of Law of Attraction | #LawofAttraction #LawofAttractioninHindi

Also Read:

No comments:
Write comment