Sunday, November 27, 2022

चेतन और अवचेतन मन क्या है | Conscious Mind & Subconscious Mind in Hindi

conscious and subconscious mind: प्रसिद्ध मनोविश्लेषक सिगमंड फ्रायड का मानना था कि व्यवहार और व्यक्तित्व परस्पर विरोधी मनोवैज्ञानिक बलों की निरंतर और अनूठी बातचीत से उत्पन्न हुए थे जो जागरूकता के तीन अलग-अलग स्तरों पर काम करते हैं: अचेतन, चेतन और अचेतन मन। उनका मानना था कि इनमें से प्रत्येक भाग मस्तिष्क के मन व्यवहार को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

फ्रायड के सिद्धांत को समझने के लिए, सबसे पहले यह समझना आवश्यक है कि उनका मानना था कि व्यक्तित्व के प्रत्येक भाग ने क्या किया, यह कैसे संचालित होता है, और ये तीन तत्व मानव अनुभव में योगदान करने के लिए कैसे बातचीत करते हैं। मानव व्यवहार और विचार को आकार देने में जागरूकता के प्रत्येक स्तर की भूमिका होती है।

मनुष्य के मन को दो भागो में बिभाजित किया गया है , चेतन मन (Conscious Mind) और अवचेतन मन (Subconscious Mind)  आज के इस लेख में हम conscious and subconscious mind meaning in hindi, power of subconscious mind in hindi, subconscious mind in hindi, अवचेतन मन में कैसे प्रवेश करें, सबकॉन्शियस माइंड कैसे काम करता है के बारे में बताएँगे तो तो चलिए सबसे पहले हम जानते है की हमारा मन  क्या है और कैसे काम करता है।  तो आइये देखते है की Conscious Mind & Subconscious Mind in Hindi क्या है। 

power of subconscious mind in hindi,
subconscious mind in hindi

Conscious and Subconscious Mind Meaning in Hindi

Conscious mind को सचेत मन या जागत मन कहा जाता है। यह मनुष्य का वह भाग होता है जो वह जानता है, सोचता है, जिसे वह अपनी संवेदना या बुद्धि के माध्यम से संचालित करता है।

Subconscious mind को अवचेतन मन या सुप्त मन कहा जाता है। यह मनुष्य का वह भाग होता है जो उसकी संज्ञान और उत्तरदायित्व के बाहर होता है और संसार में उसकी आवश्यकताओं और इच्छाओं को संचालित करता है। इसमें संग्रहीत जानकारी, भावनाएं और अनुभव होते हैं जो संज्ञान के बाहर होते हुए भी व्यक्ति के व्यवहार और सोच को संचालित करते हैं।

चेतन मन क्या है | What's Conscious Mind

चेतन मन हमारे मन का वह हिस्सा है जो वर्तमान में सक्रिय है और अपने परिवेश, विचारों और भावनाओं से अवगत है। इसमें हमारे सभी विचार, धारणाएं और अनुभव शामिल हैं जिन्हें हम किसी भी समय जानते हैं। चेतन मन को अक्सर "हिमशैल की नोक" (tip of the iceberg) के रूप में माना जाता है क्योंकि यह हमारी समग्र मानसिक गतिविधि का एक छोटा सा हिस्सा है।

यह हमारे निर्णय लेने, समस्या सुलझाने, महत्वपूर्ण सोच और अन्य संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं के लिए ज़िम्मेदार है। चेतन मन नई जानकारी को सीखने और याद रखने की हमारी क्षमता के साथ-साथ दूसरों के साथ संवाद करने की हमारी क्षमता में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चेतन मन लगातार सक्रिय रहता है, हमारी मानसिक गतिविधि के कई पहलू भी होते हैं जो हमारी जागरूकता के बाहर होते हैं, जैसे स्वचालित शारीरिक कार्य और अवचेतन प्रसंस्करण। बहरहाल, चेतन मन हमारे समग्र मानसिक कामकाज का एक अनिवार्य हिस्सा है, और यह हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चेतन मन (Conscious Mind) हमारे पूरे Mind का 10%  होता है  जब हम कोई भी कार्य को ध्यान देकर करते हैं। तो यह हमारे Conscious Mind से होता है। जब हम पहली बार किसी कार्य को करते हैं तो हमें उस कार्य को करने की आदत नहीं होती और हम उस कार्य को ध्यान देकर करते हैं। उस काम के बारे में जिस Mind से हम सोचते हैं उसे Conscious Mind कहते हैं 

चेतन मन हमारे पूरे दिमाग का मात्र 10% ही होता है जो निम्न लिखित कार्य करता है जैसे -

  •  Will Power (इच्छा शक्ति)
  • Memory (याददाश्त)
  • Logical power (तर्क शक्ति)
  • Critical Thinking (गंभीर सोच)

चेतन मन (conscious Mind) Active Mind होता है, जब भी कोई बात हमसे कही जाती है या हमें बताई जाती है तो उस बात पर हमारा जोभी प्रतिक्रिया (Reaction) होता है वह हमारे चेतन मन (Conscious Mind) के कारण ही होता है. जब भी हम कोई काम पहली बार करते हैं तो उस काम में पूरा ध्यान अकाग्र करके करते हैं

 जैसे यदि आपको कार चलाना आता है तो आप जब पहली बार Driving सीख रहे होते हैं तब आप बहुत आसहज महसूस करते है आपको डर भी लगता है  कब गियर (GEAR) बदलना है, कब क्लच Clutch दावना है और कब Break लगाने हैं। हमारा पूरा ध्यान कार चलाने पर होता है उस समय हमारे दिमाग में किसी और विचार कि जगह नहीं होती 

अवचेतन मन क्या है | What`s Subconscious mind

अवचेतन मन हमारे दिमाग के उस हिस्से को संदर्भित करता है जो सचेत जागरूकता के स्तर से नीचे संचालित होता है। यह हमारे सचेत प्रयास या ध्यान के बिना स्वचालित रूप से और अनैच्छिक रूप से होने वाली सभी मानसिक प्रक्रियाओं को शामिल करता है।

अवचेतन मन हमारे कई शारीरिक कार्यों, जैसे श्वास, हृदय गति और पाचन को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार होता है। यह हमारे भावनात्मक जीवन और व्यवहार में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, हमारे विचारों, भावनाओं और कार्यों को प्रभावित करता है।

अवचेतन मन के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक यादों को संग्रहित करना और पुनः प्राप्त करना है। यह घोषणात्मक (तथ्यों और घटनाओं) और प्रक्रियात्मक (कौशल और आदतों) दोनों यादों सहित दीर्घकालिक स्मृति भंडारण के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

अवचेतन मन हमारे विश्वासों, दृष्टिकोणों और धारणाओं को आकार देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हमारे निर्णयों और व्यवहारों को अक्सर उन तरीकों से प्रभावित कर सकता है जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती है।

कुल मिलाकर, अवचेतन मन हमारे मानसिक कामकाज का एक शक्तिशाली और जटिल पहलू है, और यह हमारे अनुभवों और व्यवहार को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चेतना का अवचेतन स्तर वह है जहाँ सपने बनते हैं। हम इसे सभी याद किए गए अनुभवों के भंडार के रूप में सोच सकते हैं, ये अनुभव मन पर छोड़ते हैं, और इन छापों से जागृत या प्रबल होने वाली प्रवृत्तियाँ।

आपके द्वारा अनुभव किया गया प्रत्येक अनुभव, विचार और प्रभाव आपके अवचेतन मन में संग्रहीत होता है और हमारे विचार और व्यवहार पैटर्न पर उससे कहीं अधिक प्रभाव डालता है जितना हम महसूस करते हैं।

अवचेतन जागरूकता के स्तर के ठीक नीचे जानकारी संग्रहीत करता है। व्यक्ति ऐसी जानकारी अपेक्षाकृत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, और इन्हें आमतौर पर यादें कहा जाता है।

मान लीजिए कि कोई आपसे अभी पूछता है कि आपका मध्य नाम क्या है, तो आपको यह याद होगा, साथ ही आपके पिता का जन्मदिन और आखिरी बार बारिश कब हुई थी। फ्रायड ने हमारे दिमाग के अवचेतन हिस्से के रूप में संदर्भित पिछले अनुभवों को संग्रहीत किया है, जिसे हम एक बिंदु पर अनजान हो सकते हैं और फिर पूरी तरह से दूसरे पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

जीवन, काम और रिश्तों में हमारी सफलता अक्सर उन आदतों से निर्धारित होती है जो हम समय के साथ विकसित करते हैं। प्राथमिकताओं को निर्धारित करने और महत्वपूर्ण दैनिक कार्यों को पूरा करने के लिए मानसिक और शारीरिक शक्ति दोनों की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, यह आदत अभ्यास और पुनरावृत्ति के माध्यम से सीखने के लिए उत्तरदायी है जब तक कि यह हमारे अवचेतन मन में जड़ न ले ले और हमारे व्यवहार का एक अमिट हिस्सा न बन जाए।

अवचेतन मन पूरे दिमाग का केवल 90% होता है जो निम्न लिखित कार्य करता है जैसे -

  • Emotions (भावनाएँ)
  • Beliefs (मान्यताएं)
  • Habits (आदतें)
  • Strong Memory (मजबूत मेमोरी)
  • Intuition (अंतर्ज्ञान आदि होतें है)

अवचेतन मन ( Subconscious Mind) हमारे Mind का 90% होता है जिसमे हमारी आदतें (Habits),मान्यताएं (Beliefs) और भावनाएं (Emotions) होते हैं अवचेतन मन (Subconscious Mind)हमारे जीवन को कंट्रोल करता है अवचेतन मन ईश्वर का रूप है जिसका काम है हर क्षण हमें सुरक्षित रखना, हम अपने अवचेतन मन के सहयोग से खुशहाली,शक्ति, प्रचुरता,धन, बुद्धिमानी प्रदान प्राप्त कर सकते हैं

सबकॉन्शियस माइंड कैसे काम करता है | How the Subconscious Mind Works

अवचेतन मन सचेत जागरूकता के स्तर से नीचे काम करता है, और इसकी कार्यप्रणाली पूरी तरह से समझ में नहीं आती है। हालांकि, मनोविज्ञान में अनुसंधान और सिद्धांतों के आधार पर, अवचेतन मन के काम करने के कुछ निम्न लिखित तरीके यहां दिए गए हैं:

1. धारणा और संवेदी प्रसंस्करण (Perception and Sensory Processing)

अवचेतन मन को बड़ी मात्रा में संवेदी जानकारी को संसाधित करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है जो हमारे दिमाग को हर सेकंड प्राप्त होता है, यह तय करता है कि किस जानकारी को फ़िल्टर करना है और किस पर ध्यान देना है।

2. स्वचालित व्यवहार (Automatic Behaviors)

अवचेतन मन हमारे कई स्वचालित व्यवहारों के लिए जिम्मेदार होता है, जैसे चलना या कार चलाना। एक बार जब हम किसी कार्य को सीख लेते हैं, तो अवचेतन मन उसे संभाल लेता है ताकि हम सचेत विचार के बिना कार्य कर सकें।

3. मेमोरी स्टोरेज और रिट्रीवल (Memory Storage and Retrieval) 

माना जाता है कि अवचेतन मन दीर्घकालिक यादों को संग्रहीत करने और पुनः प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जबकि चेतन मन विवरण या घटनाओं को भूल सकता है, अवचेतन मन उन्हें कई वर्षों तक बनाए रख सकता है।

4. भावनात्मक प्रसंस्करण (Emotional Processing)

अवचेतन मन भावनाओं को संसाधित करने और भावनाओं को उत्पन्न करने के लिए भी जिम्मेदार होता है। यह हमारे मनोदशा, प्रेरणा और समग्र भावनात्मक स्थिति को प्रभावित कर सकता है।

5. विश्वास और दृष्टिकोण (Beliefs and Attitudes)

अवचेतन मन हमारे विश्वासों, दृष्टिकोणों और धारणाओं को भी आकार दे सकता है। यह प्रभावित कर सकता है कि हम दुनिया को कैसे देखते हैं, हमारी आत्म-अवधारणा और दूसरों के साथ हमारी बातचीत।

कुल मिलाकर, अवचेतन मन हमारी मानसिक कार्यप्रणाली का एक जटिल और रहस्यमय पहलू है जो हमारे दैनिक जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित करता है। भले ही हमें इसकी कार्यप्रणाली के बारे में पता न हो, लेकिन यह हमारे अनुभवों और व्यवहार को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अवचेतन मन क्या है What is subconscious mind?

चेतन और अवचेतन मन के बीच अंतर | Difference Between Conscious and Subconscious Mind in Hindi

मनोविज्ञान में मन की स्थिति को परिभाषित करने के लिए 'चेतना' और 'अवचेतन' शब्दों का उपयोग किया जाता है। उनके द्वारा साझा की जाने वाली कई समान और अस्पष्ट विशेषताओं के कारण, क्षेत्र के विशेषज्ञों के लिए भी यह पहचानना बेहद भ्रमित करने वाला है कि कौन सा है।

जहां तक सैद्धांतिक पहलू पर विचार किया जाता है, मानव मन को तीन अवस्थाओं में बांटा गया है जिन्हें चेतन मन, अवचेतन मन और अचेतन मन के रूप में जाना जाता है।

इन अलग-अलग शब्दों को अलग-अलग करने और उनका विश्लेषण करने के लिए कई शोध अध्ययन किए गए हैं कि वे मानव व्यवहार और व्यवहार पैटर्न को कैसे परिभाषित करते हैं। चेतन और अवचेतन मन के बीच मुख्य अंतर बुनियादी मानवीय कार्यों और मानसिक प्रक्रियाओं पर है; चेतन मन तर्कसंगत और तार्किक सोच के लिए जिम्मेदार है जबकि अवचेतन मन अनैच्छिक कार्यों के लिए जिम्मेदार है। यहाँ पर हमने चेतन (Conscious Mind) और अवचेतन मन (Subconscious Mind) के बीच निम्न लिखित अंतर कि जानकारी प्रदान कि है... 

Conscious Mind: चेतन मन तार्किक और बौद्धिक प्रक्रियाओं पर नियंत्रण रखता है।

Subconscious Mind: अवचेतन मन का मुख्य रूप से शारीरिक कार्यों पर नियंत्रण होता है।

Conscious Mind: निर्णय लेना, जीवन के बारे में विवरण, योजना, रणनीति बनाना, भाषा के माध्यम से संचार और संगठन के कौशल, चेतन मन द्वारा किए जाने वाले कुछ कार्य हैं।

Subconscious Mind: श्वास और पाचन, स्मृति, भावनाओं, भावनाओं, विश्वासों, दृष्टिकोणों और आंतों की वृत्ति कुछ ऐसे कार्य हैं जिन्हें अवचेतन मन द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।

Conscious Mind: चेतन मन सुलभ सूचना पर निर्भर नहीं करता है।

Subconscious Mind: अवचेतन मन सुलभ सूचनाओं पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति फोन पर बात करते हुए एक लेन से अपने घर तक जा सकता है बिना इस बात पर ध्यान दिए कि वह कहाँ जा रहा है। यह सब इसलिए होता है, क्योंकि उसके परिचित स्थानों की दिशाएँ अवचेतन मन में सटीक रूप से संग्रहित होती हैं जिन्हें आवश्यकता पड़ने पर आसानी से चेतना के स्तर पर लाया जा सकता है।

Conscious Mind: चेतन मन वर्तमान में एक घटना के बारे में जागरूकता के लिए जिम्मेदार माना जाता है जिसमें कुछ आंतरिक मानसिक कार्य और बाहरी घटनाएं शामिल हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति अपने सांस लेने के पैटर्न पर ध्यान देते हुए खिड़की से बाहर बहने वाली हवा पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।

अवचेतन मन: अवचेतन मन को आंतरिक मानसिक कार्यों और बाहरी घटनाओं दोनों के बारे में पता नहीं होता है।

अवचेतन मन कितना शक्तिशाली है | Power of Subconscious Mind in Hindi

अवचेतन मन की शक्ति एक महत्वपूर्ण विषय है जो मनोविज्ञान में उपलब्ध है। यह मन का वह हिस्सा होता है जो सदैव स्वचालित रूप से काम करता है और हमें जिन विचारों, भावनाओं और क्रियाओं को न सोचते हुए अपने जीवन में अनुभव करवाता है।

अवचेतन मन की शक्ति द्वारा, हम अपनी ज़िन्दगी को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। इसके द्वारा, हम अपने अभिलाषाओं को साकार करने, खुशहाल और संतुष्ट जीवन जीने, और सफलता के दरवाजे खोलने में सक्षम हो सकते हैं।

अवचेतन मन में हमें अपनी सीमाओं से पार निकलने की शक्ति भी मिलती है। यह हमें अपने असंभव से संभव करने में मदद करता है और नई समस्याओं का समाधान निकालने में सक्षम बनाता है।

समझौते के स्थान पर, अवचेतन मन को नियंत्रित करने के बाद हम अपने जीवन में वास्तविक बदलाव का सामना कर सकते हैं। यह हमें न केवल अपनी सीमाओं से पार निकलने में मदद करता है, बल्कि हमें नई सोच, नई संभावनाए बिकसित करने में सहायता करता है 

अवचेतन मन अपने संचार विधियों के कारण भी शक्तिशाली होता है। यह विभिन्न तरीकों से अपने संदेश को हमारे सामने रखता है, जैसे कि सपनों के माध्यम से, अधिक आंतरिक ज्ञान के जरिए और आंतरिक अनुभवों के द्वारा।

इसलिए, अवचेतन मन को नियंत्रित करना आवश्यक होता है ताकि हम अपने असली पोटेंशियल को प्राप्त कर सकें। इसके लिए हमें अपने सकारात्मक विचारों और भावनाओं को नियंत्रित करना होगा, जो हमें अपने लक्ष्यों की ओर ले जाते हैं।

यह निश्चित रूप से समझना जरूरी है कि अवचेतन मन सिर्फ उतनी ही ताकतवर होता है जितनी हम उसे होने देंगे। हमें अपने जीवन के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सकारात्मक विचारों और भावनाओं को बढ़ावा देने की कोशिश करनी चाहिए, जैसे कि स्वास्थ्य, धन, संबंध और करियर।

अवचेतन मन हमारी ज़िन्दगी के अंतर्गत बहुत अधिक शक्तिशाली होता है और हम इसे सफलता और सुख भरे जीवन के लिए उपयोग कर सकते हैं

अवचेतन मन के चमत्कार | Subconscious Mind in Hindi

 आज दुनिया में लाखो ऐसे लोग है जिन्होंने अवचेतन मन कि शक्ति से अपने जीवन को पूरी तरफ बदल दिया है ऐसे लोग जो एक टाइम के भोजन के भी मोहताज थे जो डर,दहशत,दरिद्रता,आशंका,निराशा,चिंता और तनाव से भरा जीवन जी रहे थे आज आपने जीवन को जादुई तरह से बदल चुके हैं वो आज ख़ुशी,शांति और समृधि से भरपुर जीवन जी रहे हैं 

अवचेतन मन (Subconscious Mind) को अच्छे से समझने के लिए पहले हमे चेतन मन (Conscious Mind) को समझना होगा चेतन मन को तार्किक मन भी कहा जाता है और अवचेतन मन को आतार्किक मन कहा जाता है जब हमारे मन में कोई विचार आता है 

तो चेतन मन (CONSCIOUS MIND) उस पर तर्क करता है इसीलिए इस तार्किक मन कहा जाता है परन्तु अवचेतन मन हर उस विचार को सहर्ष बिना तर्क किये स्वीकार कर लेता है जिसे आपका चेतन मन स्वीकार कर चूका है इसीलिए अवचेतन मन को अतार्किक मन भी कहते हैं चेतन मन हमारी पांच ज्ञानेन्द्रियाँ हैं 1 आंख,2 नाक ,3 कान, 4 मुह , 5 त्वचा को कण्ट्रोल करता है चेतन मन कि एक सीमा (Limit) है 

  • आंख से हम एक निश्चित दुरी तक ही देख सकते हैं उस दुरी से आगे हम नहीं देख सकते 
  • कान से एक निश्चित डेसिबल कि आवाज (Audio) को ही सुन सकते हैं 
  • नाक से हम एक निश्चित दुरी के गंध को सूंघ सकते हैं 
  • मुह और जीभ कि भी एक तय सीमा (Limit) है 
  • त्वचा से के द्वारा छूकर किसी चीज को महसूस करने की भी एक लिमिट है जब आप जग रहे होते हैं तब आपको कोई आपको छुए तो आपको तुरंत पता चल जाता है परन्तु सो जाने के बाद त्वचा का ये बोध गायब हो जाता है इस वजह से चेतन मन (Conscious Mind) कि एक तय सीमा है (Limit) है 

आप चेतन मन को कण्ट्रोल कर सकते हैं जैसे -आँख से चाहें तो देखें न देखना चाहें तो आप आँख बंद कर सकते हैं  चेतन मन(Conscious Mind) कि एक सीमा है (Limit) है

परन्तु अवचेतन मन (Subconscious Mind) कि कोई सीमा (Limit) नहीं है ये सर्वव्यापी है ये ईश्वर कि नियामत है अवचेतन मन का ब्रह्माण्ड कि सभी शक्तियों के साथ तालमेल है इसका काम है हर उस विचार को हकीकत में बदलना जो आपके मन में गहरे Emotion (भाव) के साथ विचार (Thaught) या तस्वीर (Picture) के रूप में निरंतर प्रवाहित हो रहे हैं 

जो भी विचार (Thaught) आपके मन लगातार चल रहा  होता है तो वो विचार चेतन मन से होते हुए आपके अवचेतन मन में चला जाता है और फिर अवचेतन मन उस हकीकत में बदलने के लिए ब्रहमाण्ड के शक्तियों के साथ तालमेल करके उसे हकीकत में तब्दील कर देता है 

ध्यान रहे अवचेतन ये भेद नहीं करता कि आपके लिए ये सही है या गलत है जिस भी विचार को आप लगातार सिद्दत के साथ आपने मन में सोचते है तो असल में उस आप अपनी ओर आकर्षित कर रहे होते है 

चाहे आप उस चाहते हों या न चाहते हों चाहे वो आपके लिए उपयोगी हो या न हो इसीलिए दुनिया के महानतम लोग ये बताते हैं कि हमें हमेशा अच्छा सोचना चाहिए,अच्छा देखना चाहिए,अच्छा सुनना चाहिए और हमेशा खुश रहना चाहिए जब इस तरह के विचारो के साथ हम जीवन जीते है तो उसका एहसास हमारे अवचेतन मन (SUBCONSCIOUS MIND) में चला जाता है और अवचेतन मन उस विचार को हकीकत में तब्दील कर देता है और हमारा जीवन बहुत ही खुशहाल हो जाता है

अचेतन मन की शक्ति को जान कर चौंक जायेंगे आप | Subconscious Mind | Sadhguru hindi gyan

अवचेतन मन में कैसे प्रवेश करें | How to Access the Subconscious Mind

 यह एक पूर्ण विज्ञान है इसका इस्तेमाल चाहे कोई समझ करे या अनजाने में करे चाहे अनपढ़ करे या पढ़ा लिखा के ये सबके लिए काम करेगा जैसे बिजली के स्विच को दबाने से बल्ब जलता है ये सही है अब उसे कोई अनपढ़ दबाये,पढ़ा लिखा दबाये,गरीब दबाये,अमीर दबाये इससे कुछ मतलब नहीं है बल्ब दबना चाहिए बस इसी तरह अवचेतन मन में जो भी विचार,अहसास जायेगा अवचेतन मन उसे आपके जीवन में देगा चाहे आप गरीब हों या अमीर हों पढ़े लिखे हों या अनपढ़ हों प्रकृति का नियम कभी भी भेद भाव नहीं करता 

अवचेतन मन (Subconscious Mind) में प्रवेश करने के लिए निम्नलिखित तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है:

1. ध्यान और मेडिटेशन (Meditation)

ध्यान और मेडिटेशन के द्वारा आप अपने मन को शांत कर सकते हैं और अपनी अंतर्दृष्टि से जुड़ सकते हैं। यह आपको अवचेतन मन के विभिन्न पहलुओं से जोड़ सकता है।

2. सकारात्मक अभिव्यक्ति (Positive Expression)

आप अपने मन को अवचेतन रूप से बदलने के लिए सकारात्मक भावनाओं को अपनाकर अपने विचारों और शब्दों के माध्यम से व्यक्त कर सकते हैं। यह आपके अवचेतन मन को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है।

3. समझौता और संगठन (Settlement and Organization)

अवचेतन मन को संगठित करने के लिए, आप अपनी अंतर्दृष्टि के माध्यम से उन सभी संकेतों और जानकारियों को समझ सकते हैं जो आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

4. सुप्रच्युत अवस्था (Well Known Condition)

सुप्रच्युत अवस्था में आप जागता होते हुए अपने अवचेतन मन के साथ संवाद कर सकते हैं और अपने समस्याओं या चुनौतियों के समाधान के लिए संकल्पित हो सकते हैं 

5. आफर्मेशन (Affirmation)

आफर्मेशन उन वाक्यों को कहने का मतलब है जो आपको सकारात्मक तरीके से प्रभावित करते हैं। आप अपने मन को अवचेतन रूप से उन विचारों से भर सकते हैं जो आपके लक्ष्यों और उद्देश्यों के साथ मेल खाते हैं।

6. नींद (Sleep)

अवचेतन मन को अधिक सकारात्मक बनाने के लिए अच्छी नींद बहुत महत्वपूर्ण है। नींद में हमारा मन अवचेतन रूप से काम करता है और हमारी सारी जानकारी अवचेतन मन में संग्रहित होती है।

7. विचारों को विवेचना (Discuss Ideas)

आप अपने विचारों को विवेचने के द्वारा अवचेतन मन के अन्दर छिपी समस्याओं और भ्रमों को समझ सकते हैं। इसके लिए, आप नियमित रूप से मेडिटेशन या अन्य शांति प्रदान करने वाली गतिविधियों का उपयोग कर सकते हैं।

ये थे कुछ तकनीक जिनके द्वारा आप अपने अवचेतन मन में प्रवेश कर सकते हैं। ध्यान देने योग्य है कि अवचेतन मन एक बहुत ही गंभीर विषय है और इसका अध्ययन करने के लिए आपको एक समयावधि चाहिए।

Related Post: 

Conscious Mind & Subconscious Mind | से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न: FAQ

1. अवचेतन सोच का उदाहरण क्या है?

ANS. अवचेतन सोच का उदाहरण देखने के लिए, आप एक उच्च इच्छा का उदाहरण ले सकते हैं, जो आपके दिमाग में स्थिर हो जाती है और आप इसे स्वयं नहीं रोक सकते। जैसे कि, जब आपका खाने का मन करता है या आपके अपने बच्चे की कुछ जरूरत होती है तो आपका अवचेतन मन ने इसे संचालित करने के लिए आपके शरीर के अनुसार कार्यवाही ली होगी।

अवचेतन सोच एक ऐसी स्थिति है जब व्यक्ति अपने दिमाग में कुछ नहीं सोच रहा होता है, फिर भी उसके दिमाग में नियंत्रित रूप से कुछ विचार और भावनाएं होती हैं जो उसके व्यवहार को संचालित करती हैं।

2. अवचेतन का दूसरा नाम क्या है?

ANS. अवचेतन का एक और नाम सुप्त मन होता है। इसे अंग्रेजी में Subconscious Mind भी कहा जाता है।

3. अवचेतन मन कहाँ स्थित होता है?

ANS. अवचेतन मन हमारे दिमाग के एक ऐसे हिस्से में स्थित होता है जिसे हम सामान्यतया नहीं संचालित करते हैं या नहीं संवेदनशील तरीके से संचालित करते हैं। यह हमारे संज्ञान और अज्ञात भावनाओं को संचालित करता है जो हमारी पूर्णता तथा व्यक्तिगत विकास के लिए उपयोगी होते हैं।

यह हमारे दिमाग के उस हिस्से में स्थित होता है जो हम अपने स्वयं के अंदर से नहीं संचालित करते हैं। अवचेतन मन की क्रियाएं असंज्ञात होती हैं, और इसके बारे में हम अक्सर जानने के बाद भी उन्हें समझ नहीं पाते हैं। यह अवचेतन तरीके से हमारे व्यवहार और फैसलों को संचालित करता है जो हमारी जीवन शैली, संबंध और अनुभवों पर असर डालता है।

4. अवचेतन मन का कितना भाग होता है?

ANS. अवचेतन मन का कुछ विशेष भाग नहीं होता है, बल्कि यह हमारे संपूर्ण मन का एक विशेष विभाजन है। यह हमारे सभी अनुभवों, संग्रहित ज्ञान, भावनाएं, संस्कार और विश्वासों को संचित करता है।

वास्तव में, हमारे मन में दो भाग होते हैं: एक होता है सचेत मन और दूसरा होता है अवचेतन मन। सचेत मन हमारे आधिकारिक तरीके से सोचने, फैसले लेने और निर्णय लेने के लिए जवाबदेह होता है, जबकि अवचेतन मन सभी नियत और अनियत कार्यों तथा संज्ञानों को संचालित करता है।

अवचेतन मन का अंतर्निहित तत्व अत्यंत गंभीर और जटिल होता है और यह नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। यह हमारे अन्तर्निहित संज्ञान, ज्ञान, भावनाएं और संस्कारों से जुड़ा हुआ होता है जो हमें अनुभवों के माध्यम से प्राप्त होते हैं। 

5. अवचेतन मन कितना शक्तिशाली है?

ANS. अवचेतन मन एक अत्यंत शक्तिशाली स्रोत होता है। यह हमारे सभी क्रियाओं और निर्णयों का मूल होता है और हमारी सोच और व्यवहार को निर्धारित करता है। अवचेतन मन की शक्ति इसलिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे जीवन के कुछ निर्णयों पर प्रभाव डालता है जिन्हें हम स्वयं नहीं समझते हैं।

अवचेतन मन हमारे सबसे गहरे और व्यापक मन का हिस्सा होता है, जो हमारी सोच, भावनाएं, अनुभूतियां और संभवतः न स्पष्ट तरीके से जानते हैं। इसलिए, अवचेतन मन आमतौर पर हमारे व्यवहार और निर्णयों के लिए अधिक महत्वपूर्ण होता है।

अधिकतर वैज्ञानिक अध्ययन बताते हैं कि हमारी वास्तविकता का एक बड़ा हिस्सा अवचेतन मन द्वारा निर्धारित होता है। हमारी संचार, व्यवहार, विचार और निर्णयों के पीछे अवचेतन मन की शक्ति होती है जो हमें अपने आप को समझने और आगे बढ़ने की अनुमति देती है।

                                                    Conclusion 

मित्रों आज हमने जाना चेतन मन और अवचेतन मन के बारे में चेतन मन और अवचेतन मन क्या है कैसे काम करता है, conscious mind meaning in hindi, conscious mind in hindi, सबकॉन्शियस माइंड कैसे काम करता है, अवचेतन मन के उदाहरण, अवचेतन मन में कैसे प्रवेश करें, conscious and subconscious mind meaning in hindi ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरूर अवगत कराएँ और अपने मित्रों के साथ शेयर करें आगे हम जानेंगे THAUGHT OF SCIENCE, REPROGRAM YOUR SUBCONSCIOUS MIND, LAW OF ATTRATION,POWER OF VISUALIZATION 

No comments:
Write comment